गृह योग

पवित्र गृह योग अभयारण्य

मैंने बरामदे में भव्य हवेली के दरवाज़े खोले हैं, जो हरे-भरे बगीचों की ओर ले जाते हैं, जहाँ प्राकृतिक गुलाबी बलुआ पत्थर में एक शानदार बुद्ध की मूर्ति बनी हुई है, जो कटोरे के साथ बैठी है, धरती को छूने वाले मुद्रा में। महाराजा हाथी, जो अपनी सूंड से काले ग्रेनाइट में अलंकृत था, पुराने दिनों की भव्यता में लाता है। पुराने ओक के पेड़ों और स्वर्ग के पक्षियों से घिरा यह मेरे घर में मेरे योग कक्ष, मेरे पवित्र स्थान और अभयारण्य का दृश्य है जहां मैं अपना दैनिक अभ्यास करता हूं। ट्रैंक्विल और शांतिपूर्ण, मैं धरती माता की भलाई में लग जाता हूं और उसे अपनी भक्ति प्रदान करता हूं।

मेरे योग कक्ष में मेरी सुंदर वेदी है, जो एक पुरानी भारतीय खिड़की से बनी है, जहाँ मैं ध्यान का अभ्यास करता हूँ और अपने चक्रों को संरेखित करता हूँ। वैदिक परंपराओं से हाथ की मूर्तियां देवताओं को बहुत ऊर्जा देती हैं। मेरी वेदी में श्री यंत्र और शिव, रहस्यवादी नर्तक, और हनुमान, शिव के रुद्र अवतार हैं, जो उनकी उपचार शक्तियों और उनकी शुद्ध भक्ति के लिए जाने जाते हैं। गणेश और लक्ष्मी अपने क्रिस्टल पर बैठते हैं और मेरे दैनिक इरादे से गूंजते हैं। मेरी माँ और पिताजी की तस्वीरें और भगवद् गीता का पवित्र पाठ मुझे सही मार्ग पर चलने के लिए मार्गदर्शन करता है।




रुद्राक्ष के साथ लपिस लाजुली के माला मोती, सूती लटकन के साथ हाथ से बुना हुआ, शिव को सुशोभित करता है और क्वार्ट्ज क्रिस्टल माला श्री यंत्र के साथ सिंक्रनाइज़ होती है। गणेश जी लाल को प्यार करते हैं और जड़ चक्र को नियंत्रित करते हैं, मूंगा माला मोती मुझे धरती पर ले जाता है क्योंकि मैं ऊर्जा और प्रेम के अपने आसन में बैठता हूं। मैं वेदी को मोमबत्तियों और अगरबत्तियों और ताजे फूलों से सजाता हूं, जिससे मेरे घर और दिल में नई ऊर्जा और प्यार पैदा हो। अल्टर्स योग या ध्यान के लिए दिव्य केंद्र हैं और अपने आस-पास के स्थान को सक्रिय करते हैं, जिससे आपकी आत्मा की प्रतिध्वनि बढ़ती है।

आपकी वेदी आपकी आंतरिक भावना, आपकी आत्मा की अभिव्यक्ति और आप दुनिया के साथ कैसे पहचानते हैं, की अभिव्यक्ति है। दीवार में निर्मित प्राचीन मेहराब जैसे कलात्मक पुराने विश्व तत्व मेरे योग अभयारण्य के लिए एक सुंदर पृष्ठभूमि बनाते हैं। हवा में हल्की और हवादार साड़ी के पर्दे रफ़ल और फर्श पर हथकरघा सूती कपड़े बस बैठने के लिए एकदम सही हैं। यह मेरी सांत्वना की जगह है जहां मैं अपनी आध्यात्मिक ऊर्जा को फिर से सक्रिय करने के लिए आता हूं। ऊर्जा बढ़ती है और प्रत्येक मंत्र के साथ गुणा होती है और मुझे वापस परिलक्षित होती है। यह ध्यान करने और प्रेरणा लेने, ब्रह्मांड से जुड़ने और मौसम के साथ बढ़ने के लिए एक सुंदर जगह है।

सरस्वती और विष्णु के नक्काशीदार खलिहान के दरवाजे, जिनमे रंग-बिरंगे छींटे पड़े हैं, को देखने के लिए एक दिव्य आनंद है। मैंने उन्हें अपने योग अभयारण्य में दरवाजे के रूप में इस्तेमाल किया। पुरानी लकड़ियाँ इतनी झुकी और जमी हुई हैं और प्राचीन नक्काशियों को देखने से मुझे दिव्य आनंद प्राप्त होता है।



Comments

Popular posts from this blog

Titan Gel

The role of sodium and potassium in blood pressure control

The Healthy Weight Loss Guide